Facebook Twitter Youtube g+ Linkedin
मोहम्मद सलीम म.प्र. कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के राज्य समन्वयक नियुक्त गांधी जयंती पर प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में पुष्पांजलि कार्यक्रम का आयोजन भविष्य निधि पेंशन राशि 1000 रू. प्रतिमाह का निर्णय तो यूपीए सरकार का-धनोपिया नये इंजीनियरिंग कॉलेज पर रोक से आईटीआई और पोलिटेक्निक संस्थाओं की स्थापना गांधी जयंती पर झुग्गी-झोपड़ी प्रकोष्ठ स्वच्छता अभियान के लिए जुटेगा एशियन गेम्स में भारतीय महिलाओं ने पदक जीतकर देश का गौरव बढाया-चौहान स्वच्छता अभियान में पार्टी पदाधिकारी, सांसद, विधायक, जिलाध्यक्ष, महापौर ने ब विजयादशमी सदाचार की दुराचार, न्याय की अन्याय पर विजय का पर्व-चौहान प्रदेश में 134 नवीन आई.टी.आई. खुलेंगी मंत्रालय उद्यान में हुआ राष्ट्र-गीत वंदे-मातरम् गायन राज्यपाल ने राजभवन कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई मुख्य सचिव डिसा मंडीदीप में स्वच्छता अभियान में भाग लेंगे गाँधी जयंती से शुरू होगा राष्ट्रीय खादी उत्सव 6 महीने से अधिक समय से बिजली बिल बकाया होने पर नहीं लड़ सकेंगे चुनाव वृद्धजनों का सांसद संजर द्वारा सम्मान मुख्यमंत्री चौहान ने लोकमत भवन का लोकार्पण किया स्वच्छ भारत अभियान पर दूरदर्शन-आकाशवाणी से मुख्यमंत्री के संदेश का प्रसारण स्वच्छ भारत अभियान में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दें-मुख्यमंत्री चौहान वन मंत्री शेजवार ने किया वन्य प्राणी सप्ताह-2014 का शुभारंभ भोपाल नगर निगम के वार्डों का आरक्षण 7 अक्टूबर को सेन्ट्रल सेक्टर से मिलेगी 285 मेगावाट अतिरिक्त बिजली मोदी द्वारा ओबामा के साथ प्रेस वक्तव्य के दौरान की टिप्पणी का मूलपाठ प्रधानमंत्री की अमेरिका यात्रा के दौरान साझा वक्तव्य राष्‍ट्रपति ने दुर्गा पूजा की शुभकामनाए दीं गांधी जयंती की पूर्व संध्‍या पर राष्‍ट्रपति का राष्‍ट्र के नाम संदेश संबंधों को 'नई दिशा' देने पर भारत और अमेरिका सहमत ओबामा और मोदी ने नौवहन सुरक्षा बढ़ाने का संकल्प लिया मोदी ने ओबामा को दिया भारत आने का न्यौता अमेरिकी निवेशकों को मोदी की सलाह-भारत आने में देर नहीं करें मोदी, ओबामा ने व्यापार को 500 अरब डालर करने का लक्ष्य बनाया ओबामा ने भारत-अमेरिका संबंधों को नया आयाम प्रदान किया: मोदी मोदी ने भारत रवाना होने से पहले अमेरिका को कहा- 'धन्यवाद अमेरिका’ इस्तीफे का सवाल नहीं, सरकार में शिवसेना का भी योगदान: अनंत गीते पीआइओ कार्ड धारकों को लाइफ टाइम वीजा के लिए अधिसूचना 'स्वच्छ भारत' अभियान की कल कमान संभालेंगे प्रधानमंत्री मोदी स्वच्छता को ‘राष्ट्रीय जुनून’ बनाएं देशवासी : राष्ट्रपति Follows us on 
 मुख्य शीर्षक
 आज के कार्यक्रम
..........
 आमने सामने
  

किंगफिशर ने उड़ानों का परिचालन शुरू किया

MP POST:-23-02-2012
नई दिल्ली। गंभीर वित्तीय संकट से जूझ रही किंगफिशर एयरलाइन्स ने अपनी नई उड़ान समयसारणी के मुताबिक उड़ानों का गुरुवार को परिचालन शुरू किया। इसमें पहले की तुलना में उड़ानों की संख्या काफी कम कर दी गई है। उल्लेखनीय कि विमानन नियामक डीजीसीए ने इसका परिचालन ब्योरे का परीक्षण किया, ताकि इस पर विचार किया जा सके कि नियम तोड़ने के खिलाफ कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है या नहीं। कंपनी को 13 बैंकों के समूह द्वारा ताजा ऋण की पेशकश के बारे में अभी अनिश्चितता है क्योंकि खबर है कि प्रमुख बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने किंगफिशर को 1,650 करोड़ रुपये का राहत पैकेज देने से इंकार किया है, लेकिन बैंक अपनी योजना के बारे में कुछ भी नहीं बता रहे।
नागर विमानन मंत्री अजित सिंह ने यहां संवाददाताओं से कहा कि यदि बैंकों यह अच्छा कारोबार लगता है तो वे किंगफिशर को ऋण देंगे, लेकिन सरकार बैंकों से यह नहीं कहेगी कि वे किसी निजी उद्योग को ऋण दें। इसका फैसला बैंक ही करेंगे। उन्हें इस आधार पर फैसला करना है कि उन्हें धन वापस मिलेगा या नहीं।
सूत्रों ने बताया कि इस बीच नागर विमानन महानिदेशालय [डीजीसीए] ने किंगफिशर के अधिकारियों की रिपोर्ट की जांच शुरू कर दी है। डीजीसीए के प्रमुख ई के भारत भूषण ने मंत्री को इसकी जानकारी दी और किंगफिशर के शीर्ष अधिकारियों के साथ हुई बातचीत संबंधी रिपोर्ट सौंपी। उन्होंने बताया कि विमानन नियामक किंगफिशर की नई और कम उड़ानों वाली समयसारणी की जांच कर रही है जिसमें तहत 28 विमानों के जरिए 175 उड़ानों के परिचालन का ब्योरा है। यह पूछने पर कि क्या विमान कानून [1937] के नियम का उल्लंघन करने के आरोप में किंगफिशर के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है या नहीं इस बारे अजित सिंह ने कहा कि डीजीसीए इन सब पर विचार कर रहा है। उन्हें कुछ रपट मिली है। फिलहाल हमारी प्राथमिकता यह देखना है कि वे कितनी उड़ानों का परिचालन कर सकते हैं और यह सुरक्षित करना कि उड़ानें पूरी तरह सुरक्षित हों।
मंत्री ने स्वीकार किया कि विमानन उद्योग मुश्किल दौर से गुजर रहा है और कहा कि नागर विमानन आर्थिक वृद्धि का महत्वपूर्ण क्षेत्र है। हम बहुत सी नीतियों में बदलाव कर रहे हैं। इस क्षेत्र को प्रोत्साहन देना है और इसे वृद्धि दर्ज करना है। इस बीच हवाईअड्डा के सूत्रों ने बताया कि किंगफिशर ने सोमवार को डीजीसीए को सौंपी संशोधित समयसारणी के मुताबिक अपनी उड़ानों का परिचालन शुरू कर दिया है।
विमानन कंपनी ने कहा कि वह रोजाना 175 उड़ानों का परिचालन करेगी, जबकि पिछले अक्टूबर में उसने 400 उड़ानों की अनुमति मांगी थी। उस वक्त किंगफिशर ने नियामक को बताया था कि वह 64 विमानों का परिचालन करेगी, लेकिन अब इनकी संख्या घटकर 28 रह गई है क्योंकि या तो विमान का पट्टा देने वालों ने विमान वापस ले लिए हैं या फिर उनकी मरम्मत होनी है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड [सीबीडीटी] ने किंगफिशर के बैंक खातों पर रोक लगा दी है क्योंकि उसे 31 मार्च तक 40 करोड़ रुपये का अप्रत्यक्ष कर चुकाना है।