Facebook Twitter Youtube g+ Linkedin
संसद का शीतकालीन सत्र प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की टिप्‍पणी राष्ट्रपति 25 एवं 26 नवम्बर को कर्नाटक और महाराष्ट्र का दौरा करेंगे हर सांसद पर सदन चलाने की जिम्मेदारी : प्रधानमंत्री मोदी पुंछ में रैली करने वाले दूसरे पीएम होंगे दुनियाभर में उठाई जाएगी अब संगठित हिंदू आवाज राष्ट्रपति ने मुरली देवड़ा के निधन पर शोक व्यक्त किया लोकसभा में नवनिर्वाचित सदस्यों ने शपथ ली राज्यसभा की बैठक में शामिल हुए सचिन तेंदुलकर JK चुनावः प्रचार के लिए रेडियो का इस्तेमाल स्कूली पाठ्यक्रम में गंगा स्वच्छता पाठ संभव अब तक 61 करोड़ लोगों को ‘आधार’ जारी एनसीसी दिवस की पूर्व संध्या पर कैडेटों का वृक्षारोपण अभियान वरिष्ठ कांग्रेसी नेता मुरली देवड़ा का निधन चीन से वार्ताः डोभाल विशेष प्रतिनिधि नियुक्त खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया ने किया फुटबाल प्रतियोगिता का शुभारंभ अल्पसंख्यक वर्ग सेवा राज्य पुरस्कार की ज्यूरी की बैठक सम्पन्न 26 नवम्बर को मिल्क-मेन डॉ. कुरियन का जन्म-दिन मनायेगा मध्यप्रदेश हाथ से मैला उठाने वाले कर्मियों के नियोजन प्रतिषेध और पुनर्वास अधिनियम नगर परिषद चाँद की निर्वाचन प्रक्रिया स्थगित राज्यपाल द्वारा पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री देवड़ा के निधन पर शोक व्यक्त जिला पंचायत अध्यक्ष पद का आरक्षण अब 12 दिसंबर को ई.व्ही.एम. का आवंटन अभ्यर्थियों की उपस्थिति में होगा नगरीय निकाय चुनाव में लगेंगी 17 वि.स.बल कंपनी फोन जरूर उठाएं उच्च शिक्षा मंत्री श्री गुप्ता ने किया 5 निर्माण कार्य का भूमि-पूजन प्रदेश के शहरों को झुग्गी मुक्त कर सौन्दर्यीकरण किया जायेगा - CM सर्व समाज के हितों के सरंक्षण में कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी - चौहान नगरीय क्षेत्रों में नागरिकोचित सुविधा के विकास के लिए प्रतिबद्ध - नंद चौहान Follows us on 
 मुख्य शीर्षक
 आज के कार्यक्रम
..........
 आमने सामने
  

कल खुलेगा रेल बजट का पिटारा

MP POST:-13-03-2012
नई दिल्ली। रेल बजट को आने में अब महज चौबीस घंटे बचे हैं। मंगलवार को केंद्रीय रेल मंत्री सदन में रेल बजट पेश करेंगे। वहीं रेल बजट को लेकर कई तरह के कयास भी लगाए जा रहे हैं। इस रेल बजट में बुलेट ट्रेन चलाने जैसे प्रावधानों के होने की उम्मीद जताई जा रही है। उम्मीद यह भी है कि कई जगहों पर डबल डेकर ट्रेन देखने को मिल जाएं। वहीं रेल सुरक्षा को लेकर भी सभी को काफी उम्मीदें हैं। वहीं नजरें रेलवे के मालभाडे़ पर और किराए पर भी टिकी हैं।
रेल बजट से पूर्व में आई सैम पित्रोदा कमेटी की रिपोर्ट में रेल सुरक्षा को लेकर कई चिंताएं जताई गई हैं। रिपोर्ट में साफ कहा गया है कि यदि रेलवे ने सुरक्षा नियमों में अनदेखी की तो भारतीय रेल और अधिक घाटे में चली जाएगी जिसका खामियाजा सरकार को भुगतना होगा। तृणमूल कांग्रेस को भी इस रेल बजट से काफी उम्मीदें जुड़ी हैं। उम्मीद यह भी है कि रेल मंत्री उत्तर पूर्व के लिए कुछ पेशकश भी कर सकते हैं।
सैम कमेटी की रिपोर्ट में न सिर्फ रेल की सुरक्षा को बढ़ाने पर जोर दिया गया है वहीं रिपोर्ट में रेलवे के आधुनिकीकरण को भी तेज करने पर जोर दिया गया है। रिपोर्ट में करीब बीस हजार किलोमीटर रेलवे लाईन के साथ-साथ कई रेलवे क्रासिंग को भी अपग्रेड करने पर जोर दिया गया है। रिपोर्ट में रेल में बढ़ रहे आपराधिक मामलों को रोकने के लिए रेलवे पुलिस फोर्स के आधुनिकीकरण की जोरदार वकालत की गई है।
रेल से सफर करने वाले यात्रियों की नजरें रेल के आधुनिकीकरण के साथ मिलने वाली सुविधा को बढ़ाने पर भी टिकी हैं। इस रेल बजट में स्टेशनों और रेल की साफ सफाई पर भी ध्यान दिए जाने की पूरी उम्मीद है।