Facebook Twitter Youtube g+ Linkedin
मध्यप्रदेश में विकसित होगा नया औद्योगिक नगर कुसुम महदेले ने लंबित पेयजल परियोजना के संबंध में श्री गडकरी से भेंट की उच्च शिक्षा मंत्री श्री गुप्ता आज इंदौर में काले धन की वापसी जल्द ही: जेटली राष्ट्रपति कल विश्व विद्यालय के स्वर्ण जयंती दीक्षांत समारोह में शामिल हों यूपीएससी छात्रों के साथ अन्याय नहीं होगा: जितेंद्र सिंह दागी नेताओं के खिलाफ मुकदमों का निपटारा जल्दी हो: PM बालाघाट के बाढ़ प्रभावित परिवारों को हर-संभव सहायता दी जायेगी: कृषि मंत्री मुख्यमंत्री का महिला मोर्चा की पदाधिकारियों ने किया सम्मान राष्‍ट्रपति ने राष्‍ट्रपति भवन संग्रहालय राष्‍ट्र को समर्पित किया विद्यार्थी उन्नत राष्ट्र बनाने में योगदान दें कुसुम महदेले ने नोएडा स्थित मृगनयनी का अवलोकन किया राष्ट्रपति के तौर पर प्रणब मुखर्जी ने दो साल साल पुरे किए राहुल गांधी ने अमेठी के मतदाताओं को धन्यवाद दिया राज्य निर्वाचन आयोग ने अधिकारियों को स्थानांतरित करने को कहा सेमी हाईस्‍पीड ट्रेन चलाने के लिए रेलवे ने 9 मार्गों का चयन किया राजस्थान की मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से भेंट की उद्योगपतियों ने दिये नये निवेश प्रस्ताव प्रधानमंत्री ने माई गवर्नमेंट पोर्टल लांच कि‍या कारगिल विजय सैनिकों की वीरता और अदम्य साहस की मिसाल उद्योगपतियों की राय में मध्यप्रदेश में औद्योगिक विकास की व्यापक संभावनाएँ कारगिल विजय दिवस पर शहीदों को नमन राज्यपाल श्री यादव द्वारा कारगिल दिवस पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा कलेक्टर्स को निर्देश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कारगिल शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की कारगिल विजय दिवस पर रक्षा मंत्री ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी आशीष डोंगरे को संचालक तकनीकी शिक्षा का प्रभार सुषमा स्वराज ने नेपाल के विदेश मंत्री महेन्द्र बहादुर पांडे से मुलाकात की पंचायत उप-निर्वाचन प्रदेश भाजपा नेतृत्व ने प्रो. सोलंकी को बधाई दी प्रदेश में आई.सी.टी. अकादमी स्थापित होगी युद्ध स्मारक के निर्माण स्थल के बारे में फैसला जल्द: जेटली प्रदेश में नि:शक्त विद्यार्थियों के लिये छात्र-गृह योजना अभ्यर्थियों के शपथ-पत्र ऑनलाइन BJP के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं सांसद श्री झा तीन दिवसीय भोपाल प्रवास पर प्रशासन में जन-भागीदारी के लिए मोदी का पोर्टल: मोदी PM ने दो पुस्तकों का विमोचन किया Follows us on 
 मुख्य शीर्षक
 आज के कार्यक्रम
..........
 आमने सामने
  

मुख्यमंत्री ने की लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की समीक्षा

MP POST:-15-05-2012
भोपाल।प्रदेश में नदी, डेम आदि सतही जल-स्त्रोतों पर आधारित समूह जल प्रदाय योजनाओं का क्रियान्वयन जल विकास निगम के माध्यम से किया जायेगा। कम से कम 50 प्रतिशत नलकूप का खनन विभागीय मशीनों से होगा। यह जानकारी आज यहाँ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गयी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की समीक्षा में दी गयी। बताया गया कि सतही जल-स्त्रोतों पर आधारित योजना का प्रस्ताव कैबिनेट की अगली बैठक में प्रस्तुत किया जायेगा।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिये कि डार्क एरिया, जहाँ पानी की समस्या है, में पेयजल उपलब्ध करवाने पर विशेष ध्यान दिया जाय। पेयजल योजनाएँ आगामी 25 वर्ष की जनसंख्या तथा विकास को ध्यान में रखते हुए बनायी जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि उनके द्वारा की गयी घोषणाओं के अमल में विलम्ब नहीं हो। श्री चौहान ने भू-जल संवर्धन के कार्यों के स्थल निरीक्षण के निर्देश दिये। बैठक में बताया गया कि नलकूप खनन के लिये क्षेत्र में भेजी जाने वाली विभागीय मशीनों की निगरानी जी पी एस सिस्टम से की जायेगी। विभागीय योजनाओं का थर्ड पार्टी निरीक्षण तथा मूल्यांकन करवाया जायेगा। इसमें सेवानिवृत्त विभागीय अधिकारी तथा अन्य विभागों के अधिकारियों की सेवाएँ ली जायेंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसा सिस्टम बनाया जाय जिसमें गड़बड़ी की गुंजाइश ही नहीं रहे। बैठक में जानकारी दी गयी कि बंद पड़ी सभी नल-जल योजनाएँ अभियान चलाकर चालू की जा रही हैं। बीते वित्तीय वर्ष के दौरान इस अभियान में 1100 नल-जल योजनाएँ चालू की गयीं।
बैठक में बताया गया कि प्रदेश के इंटीग्रेटेड एक्शन प्लान वाले नौ जिलों सहित 13 जिलों के 735 ग्राम में इस वर्ष दोहरी सुविधा वाली जल योजना क्रियान्वित की जायेगी। रुपये 38 करोड़ 36 लाख लागत की इन योजनाओं में सब्सिडी उपलब्ध करवाने का प्रस्ताव केन्द्र शासन को भेजा गया है। इन योजनाओं में हैण्ड पम्पों में सोलर पम्प लगाये जायेंगे। जिससे सूर्य की रोशनी के दौरान पम्प से पानी प्राप्त होगा तथा जरूरत पड़ने पर हैण्ड पम्प भी चलाये जा सकेंगे।
बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन, मुख्य सचिव श्री आर. परशुराम, प्रमुख सचिव श्री मनोज श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव श्री अजय नाथ, सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री एस.के. मिश्रा सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।