Facebook Twitter Youtube g+ Linkedin
मुख्यमंत्री श्री चौहान शनिवार को इंदौर में करेंगे रोड शो 21 वीं सदी की स्मार्ट सिटी की अवधारणा से मध्यप्रदेश में शहरी विकास होगा भोपाल नगर श्री चौहान की कर्मभूमि का चहुमुखी विकास सुनिश्चित होगा भारत की अर्थव्यवस्था तीव्रगति से बढ़ने के लिए तैयार है- श्री नंदकुमार दिल्ली से लेकर स्थानीय नगर सरकार तक भारतीय जनता पार्टी को.. एनडीए सरकार ने विश्व को भारत की अस्मिता का संदेश दिया- श्री जावडे़कर राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मंत्रालय उद्यान में हुई शपथ मुख्यमंत्री श्री चौहान 26 जनवरी को आगर में करेंगे ध्वजारोहण राज्य मंत्री श्री शरद जैन मण्डला में करेंगे ध्वजारोहण उत्कृष्ट और मॉडल स्कूल की 9वीं की प्रवेश परीक्षा की तिथि बदली राज्य स्तरीय समारोह में पुरस्कृत होंगे 66 अधिकारी-कर्मचारी और विद्यार्थी जिला एवं जनपद पंचायत अध्यक्ष के निर्वाचन के लिए सम्मिलन 4 मार्च को जनसंपर्कमंत्री द्वारा पत्रकारिता विश्वविद्यालय के केलेण्डर का विमोचन यूनिसेफ के साथ ब्रिटिश काउंसिल देगी शिक्षकों को अंग्रेजी का प्रशिक्षण बिजली सुधार कार्यों को समय पर न करने वाली एजेन्सी तथा .. राज्यपाल ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर शपथ दिलाई फ्रेण्ड्स ऑफ एमपी कॉनक्लेव न्यूयार्क में एक फरवरी को शाह ने जनता परिवार के विलय की कोशिश को 'अनैतिक' बताया विदेशी मेहमान की सुरक्षा के नाम पर आसमान गिरवी रख रही भाजपा आंध्र प्रदेश की नई राजधानी के लिए केंद्र प्रतिबद्ध : वेंकैया अमित शाह ने दिल्ली में बेदी की उम्मीदवारी का किया बचाव गणतंत्र दिवस समारोह के लिए न्यौता न मिलने से केजरीवाल नाराज सभी जनधन खातों को आधार से जोड़ें बैंक : PM मोदी ओबामा के लिए खास सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन बालिकाओं के खिलाफ भेदभाव को समाप्त करें: मोदी मप्र सरकार द्वारा स्किल डेव्लपमेंट पर कार्यशाला 28 जनवरी को आयोजित स्वाईन फ्लू से डरें नहीं सावधानी रखें- श्री प्रवीर कृष्ण शिकायत के लिए सरकारी सोशल साइट पर टिप्पणी अपराध नही साझा बयान में बोले ओबामा- हम चलें साथ-साथ ओबामा की कामना, दुनिया चले गांधी के बताए रास्ते पर महिला ऑफिसर ने ओबामा को गार्ड ऑफ आॅनर देकर बनाया रिकॉर्ड परंपरागत कुर्ता-पजामा और नेहरू जैकेट पहने मोदी ने किया ओबामा का स्वागत मोदी ने कहा-भारत-US के बीच परमाणु करार के नतीजे अब दिखने शुरू सरल मतदान पंजीकरण प्रक्रिया का उपयोग करें लोग: पीएम मोदी ओबामा ने कहा- ‘नमस्ते’, भारत में भव्य स्वागत के लिए आभार गणतंत्र दिवस पर भारत की सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विविधिता की झांकी देखेंगे ओ पुलिसकर्मियों का ध्यान रखना शासन की जिम्मेदारी-गृह मंत्री मुख्य सचिव ने रवाना की जागरूकता रैली लोकतंत्र की मजबूती के लिए शत-प्रतिशत मतदान जरूरी-मुख्य सचिव CM श्री चौहान द्वारा प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएँ. श्री जयदीप गोविंद ने बेस्ट स्टेट का अवार्ड लिया मोदी -ओबामा की 'केमेस्ट्री' ने परमाणु करार की बाधाओं को किया दूर आतंकवाद ‘प्रमुख’ वैश्विक खतरा है : PM मोदी भारत-अमेरिका के बीच रक्षा करार 10 साल और बढ़ा Follows us on 
 मुख्य शीर्षक
 आज के कार्यक्रम
..........
 आमने सामने
  

वोटर-लिस्ट वेबसाइट पर उपलब्ध-विधानसभा निर्वाचन-2013

MP POST:-25-03-2013
भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की वेबसाइट पर वर्ष 2013 की वोटर-लिस्ट उपलब्ध करवाई गई है। वेबसाइट को देखकर मतदाता अपना नाम वोटर-लिस्ट में है या नहीं, पता कर सकेंगे। वेबसाइट पर मतदाता वोटर-लिस्ट में अपना नाम सर्च कर सकेंगे। इसके लिये उन्हें अपना नाम एवं एपिक-कार्ड का नम्बर डालना होगा। यदि एपिक-कार्ड का नम्बर डालने से नाम नहीं आता है तो आवेदक को फार्म नम्बर-6 भरकर अपना नाम जुड़वाना होगा।
प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जयदीप गोविंद ने सभी मतदाताओं से अपील की है कि वे वेबसाइट पर सर्च सुविधा का उपयोग कर अपना नाम सूची में है या नहीं, जरूर देखें। सूची में नाम न होने पर फार्म नम्बर-6 भरकर मतदाता परिचय-पत्र प्राप्त करने की कार्यवाही करें। नाम जोड़ने और नये एपिक कार्य के लिये सभी मतदान-केन्द्रों को 15 दिन का समय दिया गया है। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र का कोई भी मतदाता डुप्लीकेट कार्ड तहसील कार्यालय में स्थापित सहायता केन्द्र पर तत्काल बनवा सकता है। पुराने कार्ड की त्रुटियों में सुधार के लिये फार्म नम्बर-8 भरकर प्रस्तुत किया जा सकता है। नाम विलोपित करने के लिये फार्म नम्बर-7 मान्य होगा। विधानसभा क्षेत्र में एक स्थान से दूसरे स्थान पर नाम ट्रांसफर करवाने के लिये फार्म नम्बर-8 ‘क’ भरकर जमा किया जा सकेगा।
श्री जयदीप गोविंद ने बताया कि मतदाता-सूची में नाम हो तथा पूर्व का बना हुआ एपिक-कार्ड गुम या खराब हो गया हो तो आवेदन-पत्र भरकर तथा 25 रुपये जमा कर तुरंत डुप्लीकेट एपिक-कार्ड बनवाया जा सकता है। मतदाता सुविधा-केन्द्रों का समय कार्यालयीन दिवसों में सबेरे 10.30 से शाम 5.30 बजे तक है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने ऐसे पात्र मतदाताओं, जिनकी आयु एक जनवरी, 2013 को 18 वर्ष की हो गई है तथा जिनका नाम मतदाता-सूची में शामिल नहीं है, उनसे भी अपना नाम जुड़वाने की अपील की है।
उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश का मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय इन दिनों आमजन को चुनाव प्रक्रिया से जोड़ने की दिशा में लगातार सक्रिय है। मतदाताओं की सुविधा के लिये राष्ट्रीय-स्तर की हेल्पलाइन, वेबसाइट तथा टोल-फ्री नम्बर 1950 उपलब्ध करवाया गया है। प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में मतदाता सुविधा-केन्द्र स्थापित किये गये हैं। साथ ही 230 विधानसभा क्षेत्र मुख्यालयों पर भी मतदाता सहायता-केन्द्रों की स्थापना की गई है। इस प्रकार अब मतदाताओं को सालभर आसानी से वोटर-लिस्ट एवं मतदाता पहचान-पत्र संबंधी कार्य की सुविधा उपलब्ध रहेगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के 17, अरेरा हिल्स, भोपाल स्थित कार्यालय में भी राज्य-स्तरीय मतदाता सुविधा-केन्द्र विगत जनवरी से मतदाताओं को सुविधा प्रदान कर रहा है। इस केन्द्र पर नाम जोड़ने के लिये फार्म, डुप्लीकेट पहचान-पत्र बनवाने तथा त्रुटियों के सुधार के लिये आवेदन दिये जा रहे हैं।