Facebook Twitter Youtube g+ Linkedin
चीन-पाक के बीच परमाणु करार, भारत चिंतित ....जब मुलायम ने मोदी से कहा- मेरा 'नमस्कार' तो ले लो योजना आयोग खत्म, नयी संस्था के गठन की तैयारी मोदी सरकार बताए, लोगों के ‘अच्छे दिन’ कब आएंगे : राहुल गांधी जनधन योजना का लाभ लेने के लिए नए खाते की जरूरत नहीं ...ताकि ममता को न मिलना पड़े मोदी से पेशावर स्कूल पर हमला : केंद्र ने राज्यों से सुरक्षा बढ़ाने को कहा कांग्रेस सदस्य हनुमंत राव राज्यसभा से एक दिन के लिए निलंबित सिडनी और पेशावर की घटनाएं आतंकवाद से मिलकर लड़ने की एक पुकार : सुषमा SC ने केन्द्र से कहा: उसकी अनुमति के बगैर CVC और VC की नियुक्ति नहीं धर्मांतरण प्रकरण: संसद में पीएम के बयान की मांग पर अड़ा विपक्ष अमरीकी कांग्रेस की प्रतिनिधि तुलसी गबार्ड ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की मध्यप्रदेश में ई-नगर पालिका योजना जल्द : मंत्री श्री विजयवर्गीय मप्र में तेजस्वी, स्वागतम, लाड़ो, सुपोषण योजना : मंत्री माया सिंह मप्र मंत्रालय भवन का विस्तार, ई-आफिस प्रणाली - मंत्री लाल सिंह आर्य मुख्यमंत्री निवास में नोबल पुरस्कार सत्यार्थी का अभिनंदन दाऊद और हाफिज को भारत को सौंपे पाकिस्तान : वेंकैया नायडू पीएम मोदी ने दी इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई ISRO ने लॉन्च किया GSLV मार्क-3 सरकार ने कुछ गलत नहीं किया,बचाव की मुद्रा में आने की जरूरत नहीं-मोदी आजम ने माना, नरेंद्र मोदी बड़े दिल वाले राष्ट्रपति ने जीएसएलवी-मार्क III के सफल प्रक्षेपण पर इसरो को बधाई दी प्रधानमंत्री ने कतर के नागरिकों को उनके राष्ट्रीय दिवस पर बधाई दी नरेन्द्र सिंह तोमर ने इस्पात पर परामर्श समिति की अध्यक्षता की अमरीकी कांग्रेस की सदस्य तुलसी गबार्ड की गृहमंत्री से मुलाकात निर्वाचन आयुक्त आर. परशुराम ने किया धार जिले में स्ट्रांग-रूम का निरीक्षण ग्राम पंचायत अरूसी एवं चेतूपाड़ा की मतदाता सूची बनाने का कार्यक्रम जारी बच्चों को शिक्षित के साथ संस्कारवान तथा संवेदनशील नागरिक बनाना जरूरी समुद्र के पानी को पीने योग्य बनाने पर हो चिंतन भोपाल में अंतर्राष्ट्रीय हर्बल मेला आज से विद्युत वितरण कंपनी का सहायक अभियंता निलंबित तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री गुप्ता द्वारा 5 कार्य का भूमि-पूजन हताईखेड़ा में भोपाल का दूसरा सैर सपाटा तैयार प्रदेश में स्टूडेंट फोर्स का होगा गठन -गृह मंत्री श्री गौर मुरैना जिले के निर्वाचन चरणों में संशोधन धान की भूसी से विद्युत बनाना सरकार ने ऊर्जाक्षेत्र में सुधारों के लिए स्वतंत्र सरकारी कंपनी पोसोको बनाई जीएसएलवी एमके-3 के सफल प्रक्षेपण पर लोकसभा ने दी बधाई राष्ट्रीय सौर मिशन के अधीन विनिर्माताओं को राजसहायता उच्च शिक्षा मंत्री आज ग्वालियर में ई-रिक्शा गरीब लोगों के लिए बड़ी मददः नितिन गडकरी विकास और जनता के कल्याण में कोई कसर बाकी नहीं रहेगी Follows us on 
 मुख्य शीर्षक
 आज के कार्यक्रम
..........
 आमने सामने
  

वोटर-लिस्ट वेबसाइट पर उपलब्ध-विधानसभा निर्वाचन-2013

MP POST:-25-03-2013
भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की वेबसाइट पर वर्ष 2013 की वोटर-लिस्ट उपलब्ध करवाई गई है। वेबसाइट को देखकर मतदाता अपना नाम वोटर-लिस्ट में है या नहीं, पता कर सकेंगे। वेबसाइट पर मतदाता वोटर-लिस्ट में अपना नाम सर्च कर सकेंगे। इसके लिये उन्हें अपना नाम एवं एपिक-कार्ड का नम्बर डालना होगा। यदि एपिक-कार्ड का नम्बर डालने से नाम नहीं आता है तो आवेदक को फार्म नम्बर-6 भरकर अपना नाम जुड़वाना होगा।
प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जयदीप गोविंद ने सभी मतदाताओं से अपील की है कि वे वेबसाइट पर सर्च सुविधा का उपयोग कर अपना नाम सूची में है या नहीं, जरूर देखें। सूची में नाम न होने पर फार्म नम्बर-6 भरकर मतदाता परिचय-पत्र प्राप्त करने की कार्यवाही करें। नाम जोड़ने और नये एपिक कार्य के लिये सभी मतदान-केन्द्रों को 15 दिन का समय दिया गया है। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र का कोई भी मतदाता डुप्लीकेट कार्ड तहसील कार्यालय में स्थापित सहायता केन्द्र पर तत्काल बनवा सकता है। पुराने कार्ड की त्रुटियों में सुधार के लिये फार्म नम्बर-8 भरकर प्रस्तुत किया जा सकता है। नाम विलोपित करने के लिये फार्म नम्बर-7 मान्य होगा। विधानसभा क्षेत्र में एक स्थान से दूसरे स्थान पर नाम ट्रांसफर करवाने के लिये फार्म नम्बर-8 ‘क’ भरकर जमा किया जा सकेगा।
श्री जयदीप गोविंद ने बताया कि मतदाता-सूची में नाम हो तथा पूर्व का बना हुआ एपिक-कार्ड गुम या खराब हो गया हो तो आवेदन-पत्र भरकर तथा 25 रुपये जमा कर तुरंत डुप्लीकेट एपिक-कार्ड बनवाया जा सकता है। मतदाता सुविधा-केन्द्रों का समय कार्यालयीन दिवसों में सबेरे 10.30 से शाम 5.30 बजे तक है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने ऐसे पात्र मतदाताओं, जिनकी आयु एक जनवरी, 2013 को 18 वर्ष की हो गई है तथा जिनका नाम मतदाता-सूची में शामिल नहीं है, उनसे भी अपना नाम जुड़वाने की अपील की है।
उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश का मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय इन दिनों आमजन को चुनाव प्रक्रिया से जोड़ने की दिशा में लगातार सक्रिय है। मतदाताओं की सुविधा के लिये राष्ट्रीय-स्तर की हेल्पलाइन, वेबसाइट तथा टोल-फ्री नम्बर 1950 उपलब्ध करवाया गया है। प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में मतदाता सुविधा-केन्द्र स्थापित किये गये हैं। साथ ही 230 विधानसभा क्षेत्र मुख्यालयों पर भी मतदाता सहायता-केन्द्रों की स्थापना की गई है। इस प्रकार अब मतदाताओं को सालभर आसानी से वोटर-लिस्ट एवं मतदाता पहचान-पत्र संबंधी कार्य की सुविधा उपलब्ध रहेगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के 17, अरेरा हिल्स, भोपाल स्थित कार्यालय में भी राज्य-स्तरीय मतदाता सुविधा-केन्द्र विगत जनवरी से मतदाताओं को सुविधा प्रदान कर रहा है। इस केन्द्र पर नाम जोड़ने के लिये फार्म, डुप्लीकेट पहचान-पत्र बनवाने तथा त्रुटियों के सुधार के लिये आवेदन दिये जा रहे हैं।