Facebook Twitter Youtube g+ Linkedin
14 जिलों में जिला सहकारी बैंकों के अध्यक्ष पद का चुनाव निर्विरोध संपन्न प्रधानमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय मंच पर नहले पर देहला चलकर मात दी- सिसोदिया विदर्भ क्षेत्र में विधानसभा चुनाव संचालन के सूत्र मेनन संभालेंगे ऊर्जा मंत्री शुक्ल ने केन्द्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री गोयल को दी विदाई वन्य-प्राणी सप्ताह के कार्यक्रमों में युवा बढ़-चढ़कर भाग लें-शेजवार कृषि महोत्सव में लोगों की उत्साहपूर्ण भागीदारी मंडी प्रांगण में मूलभूत सुविधाएँ उपलब्ध हों-कृषि मंत्री बिसेन प्रदेश में मलेरिया और मौसमी बीमारियों पर नियंत्रण के लिए सघन अभियान एजुकेशन उपकरणों के संबंध में जर्मनी की कम्पनी ने दिया प्रेजेंटेशन एक से 30 नवम्बर के बीच होगा प्रायवेट कॉलेजों का निरीक्षण-गुप्ता राजेन्द्र शुक्ल द्वारा केन्द्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री पीयूष गोयल की अगवानी चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को तृतीय समयमान वेतनमान राष्ट्रीय खादी उत्सव में 11 राज्य की भागीदारी समयमान वेतनमान योजना का विस्तार कलेक्टर सागर को कमिश्नर का भी प्रभार इन्वेस्टर्स समिट में फल-सब्जी उद्योग के निवेश पर भी चर्चा होगी वन्य-प्राणी हैं प्रकृति की अनमोल धरोहर-मुख्यमंत्री संवेदना और सेवा के भाव से बनती है जनहित की योजनाएँ - मुख्यमंत्री चौहान ताप विद्युत संयंत्रों की क्षमता बढ़ाने में केन्द्र करेगा पूरा सहयोग उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन अब बाजार मूल्य पर नहीं लगेगी आवासीय पट्टों के नवीकरण पर स्टॉम्प ड्यूटी प्रधानमंत्री मोदी का न्‍यूयॉर्क स्थित विदेशी मामलों की परिषद में सम्‍बोधन अमेरिका–भारत विजन वक्‍तव्‍य ‘’चलें साथ–साथ : हमें साथ-साथ आगे बढ़ना है’’ प्रधानमंत्री रेडियो के जरिये देशवासियों के साथ अपने विचार साझा करेंगे स्वछ और निर्मल नदियां - विकसित होने का प्रतीक : राजनाथ सिंह पेट्रोल 1.75 व डीजल 1 रुपये प्रति लीटर तक हो सकता है सस्ता सोनिया का पवार को जवाब, मेरी वजह से नहीं टूटा गठबंधन मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को मिला 'आप' का साथ बीजेपी ने 40 स्‍टार प्रचारकों की सूची चुनाव आयोग को भेजी खत्म किये जाएंगे अप्रासंगिक श्रम कानून : राजनाथ मंत्रियों का झाड़ू लगाना प्रतीकात्मक नहीं : रविशंकर प्रसाद पुराने पड़ चुके 323 कानूनों को खत्म करेगी सरकार-प्रसाद चव्हाण में गठबंधन वाली मानसिकता बिल्कुल नहीं : पवार पवार ने मोदी के न्यूयॉर्क संवाद की तारीफ की ओबामा से मिलकर मोदी ने की तोहफों की अनमोल बारिश 21वीं सदी एशिया की होगी, भारत लाभ की स्थिति में होगा: मोदी भारत अपने सभी पड़ोसी देशों से मैत्री चाहता है : मोदी भारत में आतंकवाद है ‘निर्यातित’, यह घरेलू उपज नहीं: मोदी मोदी ने ओबामा को गीता और मार्टिन लूथर किंग के क्लिप्स भेंट किए बराक ओबामा बोले, 'केम छो मिस्टर प्राइम मिनिस्टर', PM मोदी ने भेंट की 'गीता' व्हाइट हाउस में हुई मोदी-ओबामा की पहली मुलाकात मोदी-ओबामा के बीच शिखर वार्ता पर दुनिया की नजरें, कई बड़े करार की उम्‍मीद नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की Follows us on 
 मुख्य शीर्षक
 आज के कार्यक्रम
..........
 आमने सामने
  

वोटर-लिस्ट वेबसाइट पर उपलब्ध-विधानसभा निर्वाचन-2013

MP POST:-25-03-2013
भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की वेबसाइट पर वर्ष 2013 की वोटर-लिस्ट उपलब्ध करवाई गई है। वेबसाइट को देखकर मतदाता अपना नाम वोटर-लिस्ट में है या नहीं, पता कर सकेंगे। वेबसाइट पर मतदाता वोटर-लिस्ट में अपना नाम सर्च कर सकेंगे। इसके लिये उन्हें अपना नाम एवं एपिक-कार्ड का नम्बर डालना होगा। यदि एपिक-कार्ड का नम्बर डालने से नाम नहीं आता है तो आवेदक को फार्म नम्बर-6 भरकर अपना नाम जुड़वाना होगा।
प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जयदीप गोविंद ने सभी मतदाताओं से अपील की है कि वे वेबसाइट पर सर्च सुविधा का उपयोग कर अपना नाम सूची में है या नहीं, जरूर देखें। सूची में नाम न होने पर फार्म नम्बर-6 भरकर मतदाता परिचय-पत्र प्राप्त करने की कार्यवाही करें। नाम जोड़ने और नये एपिक कार्य के लिये सभी मतदान-केन्द्रों को 15 दिन का समय दिया गया है। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र का कोई भी मतदाता डुप्लीकेट कार्ड तहसील कार्यालय में स्थापित सहायता केन्द्र पर तत्काल बनवा सकता है। पुराने कार्ड की त्रुटियों में सुधार के लिये फार्म नम्बर-8 भरकर प्रस्तुत किया जा सकता है। नाम विलोपित करने के लिये फार्म नम्बर-7 मान्य होगा। विधानसभा क्षेत्र में एक स्थान से दूसरे स्थान पर नाम ट्रांसफर करवाने के लिये फार्म नम्बर-8 ‘क’ भरकर जमा किया जा सकेगा।
श्री जयदीप गोविंद ने बताया कि मतदाता-सूची में नाम हो तथा पूर्व का बना हुआ एपिक-कार्ड गुम या खराब हो गया हो तो आवेदन-पत्र भरकर तथा 25 रुपये जमा कर तुरंत डुप्लीकेट एपिक-कार्ड बनवाया जा सकता है। मतदाता सुविधा-केन्द्रों का समय कार्यालयीन दिवसों में सबेरे 10.30 से शाम 5.30 बजे तक है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने ऐसे पात्र मतदाताओं, जिनकी आयु एक जनवरी, 2013 को 18 वर्ष की हो गई है तथा जिनका नाम मतदाता-सूची में शामिल नहीं है, उनसे भी अपना नाम जुड़वाने की अपील की है।
उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश का मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय इन दिनों आमजन को चुनाव प्रक्रिया से जोड़ने की दिशा में लगातार सक्रिय है। मतदाताओं की सुविधा के लिये राष्ट्रीय-स्तर की हेल्पलाइन, वेबसाइट तथा टोल-फ्री नम्बर 1950 उपलब्ध करवाया गया है। प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में मतदाता सुविधा-केन्द्र स्थापित किये गये हैं। साथ ही 230 विधानसभा क्षेत्र मुख्यालयों पर भी मतदाता सहायता-केन्द्रों की स्थापना की गई है। इस प्रकार अब मतदाताओं को सालभर आसानी से वोटर-लिस्ट एवं मतदाता पहचान-पत्र संबंधी कार्य की सुविधा उपलब्ध रहेगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के 17, अरेरा हिल्स, भोपाल स्थित कार्यालय में भी राज्य-स्तरीय मतदाता सुविधा-केन्द्र विगत जनवरी से मतदाताओं को सुविधा प्रदान कर रहा है। इस केन्द्र पर नाम जोड़ने के लिये फार्म, डुप्लीकेट पहचान-पत्र बनवाने तथा त्रुटियों के सुधार के लिये आवेदन दिये जा रहे हैं।