Facebook Twitter Youtube g+ Linkedin
भाजपा विधायक दल की साधारण सभा की बैठक 29 अप्रैल को गरीबों और किसानों के साथ हमेशा खिलवाड़ करती आयी है कांग्रेस जल सत्याग्रह तत्काल समाप्त कर निमाड़ अंचल की समृद्धि के लिए उत्सव मनायें पंडित माखनलाल चतुर्वेदी स्मृति समारोह 27 एवं 28 अप्रैल को दतिया में CM 25 को करेंगे खजुराहो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का शुभारंभ 16 जिले में रेत की नीलामी ई-ऑक्शन से करेगा खनिज निगम जलवायु परिवर्तन को देखते हुए नवकरणीय ऊर्जा से आमजन को जोड़ने की जरूरत बैंक अपने सभी फॉर्म में ‘तीसरे लिंग’ का कॉलम जोड़ें: आरबीआई केजरीवाल की माफी पर्याप्त नहीं है : कांग्रेस कृषि संकट से निपटने को किसानों का ऋण माफ हो: विपक्ष किसान खुदकुशी: दिल्ली पुलिस ने कहा- ये क्रिमिनल केस है विपक्ष के भारी विरोध के बीच लोकसभा में जीएसटी विधेयक पेश राजनाथ ने तूफान से प्रभावित बिहार के कई जिलों का किया हवाई सर्वेक्षण दर्शन करने के बाद बोले राहुल- मैंने भगवान से कुछ नहीं मांगा राजकोषीय घाटा 3 प्रतिशत लाने का लक्ष्य चुनौती: जेटली पंचायतों में ‘सरपंच पति’ संस्कृति को समाप्त करें: पीएम मोदी बंडारू दतात्रेय ने श्रम सुविधा पोर्टल का शुभारंभ किया एसएएएआरसी व्‍यापार मेले में देश के हेल्‍थ केयर पोर्टल का शुभारंभ अतिथि विद्वानों के मानदेय के लिये 12 करोड़ 65 लाख बायो मेडिकल एवं नगरीय ठोस अवशिष्ट प्रबंधन पर कार्यशाला 25 को नर्मदा जल से निमाड़-मालवा की भूमि होगी सिंचित- CM श्री चौहान शासकीय अस्पताल में टोकन पद्धति लागू बैतूल की सोनाघाटी-भारत भारती दुर्घटना मध्यप्रदेश की विदिशा एवं हरदा जिला पंचायत समेत 16 पंचायत पुरस्कृत मिशन इंद्रधनुष के लिए 7 मई से फिर सक्रिय होंगे स्वास्थ्य कार्यकर्ता CM द्वारा बड़वानी जिले में नहरों में प्रवाहित नर्मदा जल का दुग्धाभिषेक विकास विरोधी तत्वों को कामयाब नहीं होने देंगे- CM MP श्री चौहान Follows us on 
 मुख्य शीर्षक
 आज के कार्यक्रम
..........
 आमने सामने
  

वोटर-लिस्ट वेबसाइट पर उपलब्ध-विधानसभा निर्वाचन-2013

MP POST:-25-03-2013
भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की वेबसाइट पर वर्ष 2013 की वोटर-लिस्ट उपलब्ध करवाई गई है। वेबसाइट को देखकर मतदाता अपना नाम वोटर-लिस्ट में है या नहीं, पता कर सकेंगे। वेबसाइट पर मतदाता वोटर-लिस्ट में अपना नाम सर्च कर सकेंगे। इसके लिये उन्हें अपना नाम एवं एपिक-कार्ड का नम्बर डालना होगा। यदि एपिक-कार्ड का नम्बर डालने से नाम नहीं आता है तो आवेदक को फार्म नम्बर-6 भरकर अपना नाम जुड़वाना होगा।
प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जयदीप गोविंद ने सभी मतदाताओं से अपील की है कि वे वेबसाइट पर सर्च सुविधा का उपयोग कर अपना नाम सूची में है या नहीं, जरूर देखें। सूची में नाम न होने पर फार्म नम्बर-6 भरकर मतदाता परिचय-पत्र प्राप्त करने की कार्यवाही करें। नाम जोड़ने और नये एपिक कार्य के लिये सभी मतदान-केन्द्रों को 15 दिन का समय दिया गया है। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र का कोई भी मतदाता डुप्लीकेट कार्ड तहसील कार्यालय में स्थापित सहायता केन्द्र पर तत्काल बनवा सकता है। पुराने कार्ड की त्रुटियों में सुधार के लिये फार्म नम्बर-8 भरकर प्रस्तुत किया जा सकता है। नाम विलोपित करने के लिये फार्म नम्बर-7 मान्य होगा। विधानसभा क्षेत्र में एक स्थान से दूसरे स्थान पर नाम ट्रांसफर करवाने के लिये फार्म नम्बर-8 ‘क’ भरकर जमा किया जा सकेगा।
श्री जयदीप गोविंद ने बताया कि मतदाता-सूची में नाम हो तथा पूर्व का बना हुआ एपिक-कार्ड गुम या खराब हो गया हो तो आवेदन-पत्र भरकर तथा 25 रुपये जमा कर तुरंत डुप्लीकेट एपिक-कार्ड बनवाया जा सकता है। मतदाता सुविधा-केन्द्रों का समय कार्यालयीन दिवसों में सबेरे 10.30 से शाम 5.30 बजे तक है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने ऐसे पात्र मतदाताओं, जिनकी आयु एक जनवरी, 2013 को 18 वर्ष की हो गई है तथा जिनका नाम मतदाता-सूची में शामिल नहीं है, उनसे भी अपना नाम जुड़वाने की अपील की है।
उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश का मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय इन दिनों आमजन को चुनाव प्रक्रिया से जोड़ने की दिशा में लगातार सक्रिय है। मतदाताओं की सुविधा के लिये राष्ट्रीय-स्तर की हेल्पलाइन, वेबसाइट तथा टोल-फ्री नम्बर 1950 उपलब्ध करवाया गया है। प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में मतदाता सुविधा-केन्द्र स्थापित किये गये हैं। साथ ही 230 विधानसभा क्षेत्र मुख्यालयों पर भी मतदाता सहायता-केन्द्रों की स्थापना की गई है। इस प्रकार अब मतदाताओं को सालभर आसानी से वोटर-लिस्ट एवं मतदाता पहचान-पत्र संबंधी कार्य की सुविधा उपलब्ध रहेगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के 17, अरेरा हिल्स, भोपाल स्थित कार्यालय में भी राज्य-स्तरीय मतदाता सुविधा-केन्द्र विगत जनवरी से मतदाताओं को सुविधा प्रदान कर रहा है। इस केन्द्र पर नाम जोड़ने के लिये फार्म, डुप्लीकेट पहचान-पत्र बनवाने तथा त्रुटियों के सुधार के लिये आवेदन दिये जा रहे हैं।