Facebook Twitter Youtube g+ Linkedin
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा केन्द्रीय मंत्रियों का स्वागत राज्यपाल द्वारा 31 अक्टूबर को "राष्ट्रीय एकता दिवस" मनाने के निर्देश 100 रुपये में मिलेगी मतदाता सूची की सीडी राष्ट्रीय एकता दिवस पर होगी शपथ प्रदेश की महिला-बाल योजनाओं और उनके परिणामों की सराहना मंथन की अनुशंसाओं को क्रियान्वित करने मंत्री-परिषद समिति गठित तीन श्रम कानून में संशोधन अध्यादेश जारी प्रधानमंत्री से मिले गोवा के मुख्यमंत्री अजीम प्रेमजी ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की प्रधानमंत्री ने श्रीलंका में भूस्खलन में लोगों की मौत पर संवेदना प्रकट की राष्ट्रपति कल राष्ट्रपति भवन में एकता के लिए दौड़ को हरी झंडी दिखाएंगे उमा भारती कल कानपुर जाएंगी मोदी सरकार का खर्च कटौती अभियान की शुरुआत सिख दंगा पीडि़तों के परिजनों को मिलेगा 5-5 लाख रुपये मुआवजा स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दी प्रदेशवासियों को बधाई मुख्यमंत्री 1 नवम्बर को करेंगे आँगनवाड़ी चलो अभियान कार्यक्रम का शुभारंभ देश के एकीकरण का श्रेय सरदार पटेल को बेहतर आँगनवाड़ी केन्द्र से स्वस्थ, स्वच्छ, सुपोषित गाँव बनेगा मंत्री श्री गौर ने दिलाई राष्ट्रीय एकता की शपथ मत-पत्रों के मुद्रण के लिए जिले शासकीय मुद्रणालयों से संबद्ध भूमि उपयोग प्रमाण-पत्र एवं विकास अनुज्ञा जारी करने की ऑनलाइन व्यवस्था महाराष्ट्र के नये मुख्यमंत्री के रूप में देवेंद्र फडणवीस ने शपथ ली राष्ट्रपति ने सरदार वल्लभ भाई पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित की प्रधानमंत्री ने सरदार पटेल की जयंती के अवसर पर उन्‍हें श्रद्धां‍जलि अर्पित PM ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्‍य तिथि‍ पर उन्‍हें याद किया प्रधानमंत्री ने ''एकता दौड़'' को झंडी दिखाकर रवाना किया राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री के भाषण का मूल पाठ शिक्षा से भारत वि‍कसित देशों की श्रेणी में खड़ा हो सकता है: राष्‍ट्रपति साइबर अपराध से निपटने की रणनीति को मजबूत बनाया जायेगा: गृह मंत्री मध्यप्रदेश स्थापना दिवस का मुख्य समारोह लाल परेड मैदान में प्रकाश जावड़ेकर ने की वन विभाग के सूचना प्रौद्योगिकी कार्यों की सराहना Follows us on 
 मुख्य शीर्षक
 आज के कार्यक्रम
..........
 आमने सामने
  

वोटर-लिस्ट वेबसाइट पर उपलब्ध-विधानसभा निर्वाचन-2013

MP POST:-25-03-2013
भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की वेबसाइट पर वर्ष 2013 की वोटर-लिस्ट उपलब्ध करवाई गई है। वेबसाइट को देखकर मतदाता अपना नाम वोटर-लिस्ट में है या नहीं, पता कर सकेंगे। वेबसाइट पर मतदाता वोटर-लिस्ट में अपना नाम सर्च कर सकेंगे। इसके लिये उन्हें अपना नाम एवं एपिक-कार्ड का नम्बर डालना होगा। यदि एपिक-कार्ड का नम्बर डालने से नाम नहीं आता है तो आवेदक को फार्म नम्बर-6 भरकर अपना नाम जुड़वाना होगा।
प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जयदीप गोविंद ने सभी मतदाताओं से अपील की है कि वे वेबसाइट पर सर्च सुविधा का उपयोग कर अपना नाम सूची में है या नहीं, जरूर देखें। सूची में नाम न होने पर फार्म नम्बर-6 भरकर मतदाता परिचय-पत्र प्राप्त करने की कार्यवाही करें। नाम जोड़ने और नये एपिक कार्य के लिये सभी मतदान-केन्द्रों को 15 दिन का समय दिया गया है। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र का कोई भी मतदाता डुप्लीकेट कार्ड तहसील कार्यालय में स्थापित सहायता केन्द्र पर तत्काल बनवा सकता है। पुराने कार्ड की त्रुटियों में सुधार के लिये फार्म नम्बर-8 भरकर प्रस्तुत किया जा सकता है। नाम विलोपित करने के लिये फार्म नम्बर-7 मान्य होगा। विधानसभा क्षेत्र में एक स्थान से दूसरे स्थान पर नाम ट्रांसफर करवाने के लिये फार्म नम्बर-8 ‘क’ भरकर जमा किया जा सकेगा।
श्री जयदीप गोविंद ने बताया कि मतदाता-सूची में नाम हो तथा पूर्व का बना हुआ एपिक-कार्ड गुम या खराब हो गया हो तो आवेदन-पत्र भरकर तथा 25 रुपये जमा कर तुरंत डुप्लीकेट एपिक-कार्ड बनवाया जा सकता है। मतदाता सुविधा-केन्द्रों का समय कार्यालयीन दिवसों में सबेरे 10.30 से शाम 5.30 बजे तक है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने ऐसे पात्र मतदाताओं, जिनकी आयु एक जनवरी, 2013 को 18 वर्ष की हो गई है तथा जिनका नाम मतदाता-सूची में शामिल नहीं है, उनसे भी अपना नाम जुड़वाने की अपील की है।
उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश का मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय इन दिनों आमजन को चुनाव प्रक्रिया से जोड़ने की दिशा में लगातार सक्रिय है। मतदाताओं की सुविधा के लिये राष्ट्रीय-स्तर की हेल्पलाइन, वेबसाइट तथा टोल-फ्री नम्बर 1950 उपलब्ध करवाया गया है। प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में मतदाता सुविधा-केन्द्र स्थापित किये गये हैं। साथ ही 230 विधानसभा क्षेत्र मुख्यालयों पर भी मतदाता सहायता-केन्द्रों की स्थापना की गई है। इस प्रकार अब मतदाताओं को सालभर आसानी से वोटर-लिस्ट एवं मतदाता पहचान-पत्र संबंधी कार्य की सुविधा उपलब्ध रहेगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के 17, अरेरा हिल्स, भोपाल स्थित कार्यालय में भी राज्य-स्तरीय मतदाता सुविधा-केन्द्र विगत जनवरी से मतदाताओं को सुविधा प्रदान कर रहा है। इस केन्द्र पर नाम जोड़ने के लिये फार्म, डुप्लीकेट पहचान-पत्र बनवाने तथा त्रुटियों के सुधार के लिये आवेदन दिये जा रहे हैं।