Facebook Twitter Youtube g+ Linkedin
स्व. नरसिंहराव की समाधि बनाने का प्रस्ताव श्री मोदी सरकार की राजनैतिक सहिष् राष्ट्रीय कार्यसमिति बैठक में भाग लेने के लिए प्रदेश के नेता बेंगलूरू रवान 2 को सभी जिलों में आयोजित बैठकों में स्थापना दिवस की तैयारियों की समीक्षा पटना ब्लास्ट मामले में बड़ा खुलासा- 'शाह की रैली में थी धमाके की योजना पेट्रोल और डीजल के दाम घटे, नई कीमतें आज रात से लागू वित्त वर्ष के पहले दिन सेंसेक्स की 302 अंक की छलांग सुरक्षित भोजन प्राथमिकता होनी चाहिए : डब्ल्यूएचओ वर्ष 2012-13 में गुजरात ने नकारात्मक वृद्धि दर्ज की: CAG गिरिराज के सोनिया के खिलाफ विवादित बोल भारतीय नौसेना ने यमन में फंसे हुए 350 भारतीयों को सुरक्षित निकाला कोयला घोटाला: पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को बड़ी राहत पीएम मोदी ने राउरकेला इस्पात संयंत्र की नई परियोजना देश को समर्पित की नरवाई को जलायें नही वरन खेत में मिलायें इससे अच्छा लाभ होगा पाँचवीं, आठवीं कक्षा के बाह्य मूल्यांकन के संबंध में अधिकारियों को निर्देश वल्लभ भाई पटेल उद्यान में हुआ सामूहिक वन्दे-मातरम् गायन समाधान ऑन लाइन 7 अप्रैल को राज्य स्तरीय महेन्द्र चौधरी फोटो पत्रकारिता पुरस्कार घोषित अप्रवेशी व शाला त्यागी बच्चों के लिये विशेष आवासीय प्रशिक्षण केन्द्र खोले कम्प्यूटर दक्षता प्रमाणीकरण परीक्षण का स्कोर कार्ड अनिवार्य महात्मा गांधी नरेगा में लागू हुई लक्ष्य आधारित मूल्यांकन प्रणाली मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन में 93 फीसदी लक्ष्य हासिल संभाग स्तर पर होगी पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा ई-गवर्नेंस क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए 10 श्रेणी में 31 उत्कृष्ट पुरस् मंत्रालय से 8 अधिकारी-कर्मचारी सेवानिवृत्त उद्योग मंत्री श्रीमती सिंधिया ने केन्द्रीय मंत्रियों से मुलाकात की मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा महावीर जयंती पर शुभकामनाएँ सेवा से बड़ा कोई धर्म नहीं है- CM MP श्री चौहान भूमि अधिग्रहण विधेयक पर विपक्ष को मनाने की कोशिशें जारी : नायडू प्रधानमंत्री ने वाराणसी पर विशेष माइक्रो-साइट संपर्क साझा किया युवाओं के लिये स्थापित पुरस्कारों के संबंध में जीएडी ने जारी किये निर्देश मंदाकिनी बचाओ अभियान को जनजागरण अभियान बनायें- जनसंपर्क मंत्री Follows us on 
 मुख्य शीर्षक
 आज के कार्यक्रम
..........
 आमने सामने
  

वोटर-लिस्ट वेबसाइट पर उपलब्ध-विधानसभा निर्वाचन-2013

MP POST:-25-03-2013
भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की वेबसाइट पर वर्ष 2013 की वोटर-लिस्ट उपलब्ध करवाई गई है। वेबसाइट को देखकर मतदाता अपना नाम वोटर-लिस्ट में है या नहीं, पता कर सकेंगे। वेबसाइट पर मतदाता वोटर-लिस्ट में अपना नाम सर्च कर सकेंगे। इसके लिये उन्हें अपना नाम एवं एपिक-कार्ड का नम्बर डालना होगा। यदि एपिक-कार्ड का नम्बर डालने से नाम नहीं आता है तो आवेदक को फार्म नम्बर-6 भरकर अपना नाम जुड़वाना होगा।
प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जयदीप गोविंद ने सभी मतदाताओं से अपील की है कि वे वेबसाइट पर सर्च सुविधा का उपयोग कर अपना नाम सूची में है या नहीं, जरूर देखें। सूची में नाम न होने पर फार्म नम्बर-6 भरकर मतदाता परिचय-पत्र प्राप्त करने की कार्यवाही करें। नाम जोड़ने और नये एपिक कार्य के लिये सभी मतदान-केन्द्रों को 15 दिन का समय दिया गया है। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र का कोई भी मतदाता डुप्लीकेट कार्ड तहसील कार्यालय में स्थापित सहायता केन्द्र पर तत्काल बनवा सकता है। पुराने कार्ड की त्रुटियों में सुधार के लिये फार्म नम्बर-8 भरकर प्रस्तुत किया जा सकता है। नाम विलोपित करने के लिये फार्म नम्बर-7 मान्य होगा। विधानसभा क्षेत्र में एक स्थान से दूसरे स्थान पर नाम ट्रांसफर करवाने के लिये फार्म नम्बर-8 ‘क’ भरकर जमा किया जा सकेगा।
श्री जयदीप गोविंद ने बताया कि मतदाता-सूची में नाम हो तथा पूर्व का बना हुआ एपिक-कार्ड गुम या खराब हो गया हो तो आवेदन-पत्र भरकर तथा 25 रुपये जमा कर तुरंत डुप्लीकेट एपिक-कार्ड बनवाया जा सकता है। मतदाता सुविधा-केन्द्रों का समय कार्यालयीन दिवसों में सबेरे 10.30 से शाम 5.30 बजे तक है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने ऐसे पात्र मतदाताओं, जिनकी आयु एक जनवरी, 2013 को 18 वर्ष की हो गई है तथा जिनका नाम मतदाता-सूची में शामिल नहीं है, उनसे भी अपना नाम जुड़वाने की अपील की है।
उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश का मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय इन दिनों आमजन को चुनाव प्रक्रिया से जोड़ने की दिशा में लगातार सक्रिय है। मतदाताओं की सुविधा के लिये राष्ट्रीय-स्तर की हेल्पलाइन, वेबसाइट तथा टोल-फ्री नम्बर 1950 उपलब्ध करवाया गया है। प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में मतदाता सुविधा-केन्द्र स्थापित किये गये हैं। साथ ही 230 विधानसभा क्षेत्र मुख्यालयों पर भी मतदाता सहायता-केन्द्रों की स्थापना की गई है। इस प्रकार अब मतदाताओं को सालभर आसानी से वोटर-लिस्ट एवं मतदाता पहचान-पत्र संबंधी कार्य की सुविधा उपलब्ध रहेगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के 17, अरेरा हिल्स, भोपाल स्थित कार्यालय में भी राज्य-स्तरीय मतदाता सुविधा-केन्द्र विगत जनवरी से मतदाताओं को सुविधा प्रदान कर रहा है। इस केन्द्र पर नाम जोड़ने के लिये फार्म, डुप्लीकेट पहचान-पत्र बनवाने तथा त्रुटियों के सुधार के लिये आवेदन दिये जा रहे हैं।