Facebook Twitter Youtube g+ Linkedin
2जी पर बोले शाह, करप्‍शन रोकना प्रधानमंत्री की जिम्‍मेदारी न मैं, न मेरे परिवार का कोई सदस्य सीएम पद का दावेदार - लालू रिजिजू का यूटर्न, कहा-मेरी बात का गलत मतलब निकाला गया राहुल को मोदी का जवाब, हार को पचा नहीं पा रही है कांग्रेस नाकामियां छुपाने के लिए मेरी भ्रष्‍ट छवि बना रही मोदी सरकार-मनमोहन सिंह गौमांस विवाद : खानपान की आदतों पर रोक नहीं लगायी जा सकती : रिजीजू दुनिया की 100 सबसे प्रभावी महिलाओं में चार भारतीय भी : फोर्ब्स शिवसेना ने फडणवीस के बयानों पर कहा-हमारे नेता मुखौटा नहीं पहनते पवार की बुद्धिमत्ता और अनुभव का सम्मान करता हूं : वेंकैया नायडू मोदी सरकार मछुआरों से समंदर छीन रही है : राहुल गांधी जिन्हें बछिया और बछड़े में फर्क नहीं मालूम वो किसानों की बात करते है-गिरिराज PMO की वेबसाइट अब नए लुक में, PM को सीधे भेज सकते हैं ई-मेल दिल्ली सरकार में दो बड़े तबादले, मजूमदार को फाइनेंस कॉरपोरेशन में भेजा पाकिस्तान को राजनाथ की दो-टूक- कहा-भारत के मामलों में टांग अड़ाना बंद करो UPA शासन के दौरान संवैधानिक शक्तियों का दुरुपयोग हुआ-मोदी सत्र 2015-16 में ऑफलाइन प्रवेश प्रक्रिया 26 जुलाई से समाधान ऑन लाईन दो जून को अपंजीकृत निजी स्वास्थ्य संस्थाओं पर होगी वैधानिक कार्यवाही अग्रिम भण्डारण योजना का लाभ अधिकाधिक किसानों को दिलायें अन्तर्राष्ट्रीय तम्बाकू एवं धूम्रपान निषेध दिवस 31 को अकुशल श्रमिकों की पुनरीक्षित न्यूनतम वेतन दरें 1 जून से लागू होंगी मथुरा रैली की अनुगूंज, अजातशत्रु को सच्ची श्रद्धांजलि कांग्रेस को आईना संपर्क महाअभियान के पश्चात डेढ़ लाख कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण मोदी सरकार ने ज्ञान-विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए खिड़की खोली आर्थिक स्थायित्व, क्रयशक्ति में इजाफा एनडीए सरकार की बेजोड़ उपलब्धि सामाजिक सुरक्षा की योजनाओं से गरीब व्यक्ति होंगे लाभान्वित अति-वर्षा एवं बाढ़ से निपटने करें पूर्व तैयारियाँ बूथ लेवल अधिकारियों को मानदेय मिलेगा श्री त्रिपाठी कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास पदस्थ शहडोल में खुलेगा इंजीनियरिंग एवं मेडिकल कॉलेज परिवहन मंत्री श्री सिंह ने टीकमगढ़ जिले में की बसों की आकस्मिक जाँच प्रधानमंत्री श्री मोदी की वीडियो कान्फ्रेंसिंग मप्र के 30 जिले में 229 पुरानी सिंचाई परियोजना का काया-कल्प विश्व-स्तरीय कम्पोजिट लॉजिस्टिक हब की होगी शुरूआत नर्मदा-क्षिप्रा लिंक से क्षिप्रा बेराज लबालब भरा अधिक रोजगार की संभावना वाले क्षेत्रों को FDI के लिए खोला जाएगा: पीएम नीति आयोग की बैठक 28 मई को भोपाल में श्री चौहान ने किया 235 फीट ऊँचे ध्वज स्तंभ पर किया राष्ट्रीय ध्वजारोहण Follows us on 
 मुख्य शीर्षक
 आज के कार्यक्रम
..........
 आमने सामने
  

वोटर-लिस्ट वेबसाइट पर उपलब्ध-विधानसभा निर्वाचन-2013

MP POST:-25-03-2013
भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की वेबसाइट पर वर्ष 2013 की वोटर-लिस्ट उपलब्ध करवाई गई है। वेबसाइट को देखकर मतदाता अपना नाम वोटर-लिस्ट में है या नहीं, पता कर सकेंगे। वेबसाइट पर मतदाता वोटर-लिस्ट में अपना नाम सर्च कर सकेंगे। इसके लिये उन्हें अपना नाम एवं एपिक-कार्ड का नम्बर डालना होगा। यदि एपिक-कार्ड का नम्बर डालने से नाम नहीं आता है तो आवेदक को फार्म नम्बर-6 भरकर अपना नाम जुड़वाना होगा।
प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जयदीप गोविंद ने सभी मतदाताओं से अपील की है कि वे वेबसाइट पर सर्च सुविधा का उपयोग कर अपना नाम सूची में है या नहीं, जरूर देखें। सूची में नाम न होने पर फार्म नम्बर-6 भरकर मतदाता परिचय-पत्र प्राप्त करने की कार्यवाही करें। नाम जोड़ने और नये एपिक कार्य के लिये सभी मतदान-केन्द्रों को 15 दिन का समय दिया गया है। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र का कोई भी मतदाता डुप्लीकेट कार्ड तहसील कार्यालय में स्थापित सहायता केन्द्र पर तत्काल बनवा सकता है। पुराने कार्ड की त्रुटियों में सुधार के लिये फार्म नम्बर-8 भरकर प्रस्तुत किया जा सकता है। नाम विलोपित करने के लिये फार्म नम्बर-7 मान्य होगा। विधानसभा क्षेत्र में एक स्थान से दूसरे स्थान पर नाम ट्रांसफर करवाने के लिये फार्म नम्बर-8 ‘क’ भरकर जमा किया जा सकेगा।
श्री जयदीप गोविंद ने बताया कि मतदाता-सूची में नाम हो तथा पूर्व का बना हुआ एपिक-कार्ड गुम या खराब हो गया हो तो आवेदन-पत्र भरकर तथा 25 रुपये जमा कर तुरंत डुप्लीकेट एपिक-कार्ड बनवाया जा सकता है। मतदाता सुविधा-केन्द्रों का समय कार्यालयीन दिवसों में सबेरे 10.30 से शाम 5.30 बजे तक है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने ऐसे पात्र मतदाताओं, जिनकी आयु एक जनवरी, 2013 को 18 वर्ष की हो गई है तथा जिनका नाम मतदाता-सूची में शामिल नहीं है, उनसे भी अपना नाम जुड़वाने की अपील की है।
उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश का मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय इन दिनों आमजन को चुनाव प्रक्रिया से जोड़ने की दिशा में लगातार सक्रिय है। मतदाताओं की सुविधा के लिये राष्ट्रीय-स्तर की हेल्पलाइन, वेबसाइट तथा टोल-फ्री नम्बर 1950 उपलब्ध करवाया गया है। प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में मतदाता सुविधा-केन्द्र स्थापित किये गये हैं। साथ ही 230 विधानसभा क्षेत्र मुख्यालयों पर भी मतदाता सहायता-केन्द्रों की स्थापना की गई है। इस प्रकार अब मतदाताओं को सालभर आसानी से वोटर-लिस्ट एवं मतदाता पहचान-पत्र संबंधी कार्य की सुविधा उपलब्ध रहेगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के 17, अरेरा हिल्स, भोपाल स्थित कार्यालय में भी राज्य-स्तरीय मतदाता सुविधा-केन्द्र विगत जनवरी से मतदाताओं को सुविधा प्रदान कर रहा है। इस केन्द्र पर नाम जोड़ने के लिये फार्म, डुप्लीकेट पहचान-पत्र बनवाने तथा त्रुटियों के सुधार के लिये आवेदन दिये जा रहे हैं।